'I Live in V.I.': A New Nigerian Social Class Satire Set to Explore Urban Alienation and Gentrification
Published on: August 15, 2026
Global cinema is experiencing a massive shift, with unique voices from African cinema gaining prominent international recognition. In the latest update from the ongoing global film development showcases, a highly promising Nigerian project titled 'I Live in V.I.' has caught the attention of major film critics and international media outlets.
The Reality of Lagos: Materialism and Social Division
According to an exclusive feature by The Hollywood Reporter, the project is helmed by acclaimed director Ugochukwu Azuya. The film is deeply rooted in and inspired by the director’s personal experiences of living in Lagos, Nigeria. Azuya describes the setting as a "materialistically driven, very classist society," which forms the core backbone of this cinematic project.
The term 'V.I.' refers to Victoria Island, one of the most affluent and elite areas in Lagos. By placing the narrative in this specific geographical location, the film aims to deliver a sharp, humorous, yet dark satirical take on the massive wealth gap and societal divisions prevalent in modern metropolitan cities.
Deep Dive Into Urban Alienation and Gentrification
The film is not just a standard comedy; it is designed to dive deep into heavy themes like urban alienation and gentrification (the process of altering an urban neighborhood through the influx of more affluent residents and businesses, often displacing poorer residents). It showcases the internal struggle of individuals trying to fit into a high-society culture while losing their core identity and connection to reality.
'I Live in V.I.': नाइजीरियाई सिनेमा की नई फिल्म जो अमीरी-गरीबी के सामाजिक अंतर पर करेगी करारा व्यंग्य!
आज के समय में वैश्विक सिनेमा (Global Cinema) का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। अब केवल हॉलीवुड या बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि दुनिया के अलग-अलग कोनों से बेहतरीन और गंभीर कहानियां निकलकर सामने आ रही हैं। द हॉलीवुड रिपोर्टर (The Hollywood Reporter) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, नाइजीरियाई सिनेमा (Nollywood) के एक नए प्रोजेक्ट 'I Live in V.I.' ने अंतरराष्ट्रीय फिल्म उद्योग का ध्यान अपनी ओर खींचा है। यह फिल्म समाज की कड़वी सच्चाई को एक अलग अंदाज में पर्दे पर पेश करने जा रही है।
क्या है फिल्म 'I Live in V.I.' की कहानी और इसका मतलब?
इस बेहतरीन फिल्म का निर्देशन जाने-माने डायरेक्टर उगोचुक्वु अज़ुया (Ugochukwu Azuya) कर रहे हैं। आपको बता दें कि इस फिल्म का नाम 'V.I.' नाइजीरिया के सबसे बड़े शहर लागोस (Lagos) के एक बेहद अमीर और पॉश इलाके 'विक्टोरिया आइलैंड' (Victoria Island) को दर्शाता है।
डायरेक्टर अज़ुया ने बताया कि यह पूरी फिल्म उनके खुद के लागोस में रहने के अनुभवों पर आधारित है। उनके अनुसार, लागोस का समाज पूरी तरह से "भौतिकवादी और अत्यधिक वर्गवादी (Materialistically driven and very classist)" हो चुका है, जहां इंसान की कीमत उसकी इंसानियत से नहीं बल्कि उसकी सुख-सुविधाओं और बैंक बैलेंस से आंकी जाती है। फिल्म इसी दिखावे और सामाजिक भेदभाव पर एक कड़ा और मजाकिया व्यंग्य (Social Class Satire) करेगी।
शहरी अलगाव (Urban Alienation) और जेंट्रीफिकेशन (Gentrification) जैसे गंभीर मुद्दों पर चर्चा
यह फिल्म केवल मनोरंजन के लिए नहीं बनाई जा रही है, बल्कि यह समाज के दो सबसे बड़े और गंभीर विषयों पर गहराई से रोशनी डालेगी:
- अर्बन एलिनेशन (Urban Alienation - शहरी अलगाव): बड़े शहरों की चकाचौंध में रहने वाले लोग किस तरह अंदर से अकेले और अपनों से दूर होते जा रहे हैं, फिल्म में इसे बहुत ही भावुक तरीके से दिखाया जाएगा।
- जेंट्रीफिकेशन (Gentrification - शहरीकरण का प्रभाव): किस तरह अमीर लोग और बड़े बिजनेस किसी पुराने या गरीब इलाके पर कब्जा करके उसे बदल देते हैं, जिससे वहां के मूल गरीब निवासी बेघर या हाशिए पर चले जाते हैं।
फिल्म में दिखाया जाएगा कि कैसे एक आम इंसान इस हाई-फाई सोसाइटी का हिस्सा बनने और खुद को अमीर साबित करने की होड़ में अपनी असली पहचान और सांस्कृतिक मूल्यों को खो देता है।
क्यों खास है यह फिल्म डेवलपमेंट शोकेस?
यह प्रोजेक्ट उन चुनिंदा फिल्मों में से एक है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय फिल्म विकास प्रदर्शन (Films in Development Showcase) में शामिल किया गया है। इसका मतलब यह है कि फिल्म को दुनिया भर के बड़े प्रोड्यूसर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स का साथ मिल रहा है। समीक्षकों का मानना है कि 'I Live in V.I.' अपनी मजबूत स्क्रिप्ट और रियलिस्टिक अप्रोच के कारण दुनिया भर के फिल्म फेस्टिवल्स में कई बड़े अवॉर्ड्स अपने नाम कर सकती है।
निष्कर्ष (Conclusion)
कुल मिलाकर, 'I Live in V.I.' सिनेमा प्रेमियों के लिए एक बेहद विचारोत्तेजक (Thought-Provoking) फिल्म होने वाली है। नाइजीरिया के लागोस शहर की पृष्ठभूमि पर बनी यह कहानी असल में दुनिया के हर उस बड़े शहर की कहानी है जहां गगनचुंबी इमारतों के नीचे कहीं न कहीं इंसानियत और गरीब तबका दबता जा रहा है। अगर आप लीक से हटकर सिनेमा देखना पसंद करते हैं, तो इस फिल्म को अपनी वॉचलिस्ट में जरूर शामिल करें।

0 Comments